Friday, January 24, 2020

TALLY ERP 9 NOTES AND PRACTICE BOOK

टैली ईआरपी 9 नोट और प्रैक्टिस बुक



1. टैली की विशेषताएं लिखिए? या टैली की विशेषताएं क्या हैं?


उत्तर:। टैली अकाउंटिंग सॉफ्टवेयर है जिसका उपयोग दिन प्रतिदिन के लेनदेन को रिकॉर्ड करने, बैलेंस शीट तैयार करने आदि के लिए किया जाता है। यह उपयोगकर्ता के अनुकूल बिजनेस सॉफ्टवेयर है, जो बिजनेस अकाउंट को आसान और तेज बनाता है। एकल और कई समूहों का प्रबंधन टैली की बहुत महत्वपूर्ण विशेषता है। टैली एक एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर है। यह गणना के लिए किसी विशेष कार्यक्रम को लिखने की आवश्यकता नहीं है। टैली प्रत्येक खाते के बारे में सभी जानकारी को विस्तार से संग्रहीत करता है। यह डेटा टेम्परिंग के खिलाफ बहुत सुरक्षित है। यह काम को कम करता है। मैन्युअल प्रक्रिया में, दैनिक लेनदेन दर्ज करने के बाद उपयोगकर्ता को ट्रेडिंग अकाउंट, ट्रायल बैलेंस, लाभ और हानि खाता, खाता बही, बैलेंस शीट बनानी होती है। लेकिन टैली में, उपयोगकर्ता केवल दैनिक प्रविष्टि में प्रवेश करता है और बैलेंस शीट प्राप्त करता है।

2. सूची और बुनियादी प्रकार के खातों की व्याख्या करें


खाता तीन प्रकारों में विभाजित है:
1. व्यक्तिगत खाता
2. वास्तविक खाता
3. नाममात्र का खाता

1. व्यक्तिगत खाता: किसी व्यक्ति या किसी कंपनी या किसी कंपनी या बैंक के किसी भी व्यक्ति को व्यक्तिगत खाते में माना जाता है।
2. वास्तविक खाता: किसी भी भौतिक चीजों का खाता। नकद खाता या माल खाता वास्तविक खाते के उदाहरण हैं।
3. नाममात्र खाता: किसी भी अदृश्य चीजों का खाता जिसका अर्थ है कि चीजें नकदी के संदर्भ में हैं। उदाहरण के लिए: बीमा खाता, किराया खाता आदि।

3. टैली की शुरुआती स्क्रीन के बारे में बताएं।


उत्तर:। जब विंडोज़ वातावरण में टैली को खोला जाता है, तो यह अलग-अलग मेनू दिखाता है।
1. शीर्ष बार में उत्पाद संदेश और संस्करण, सिस्टम दिनांक और समय होता है।
2. इसके बाद टैली ओपनिंग स्क्रीन मुख्य तीन भागों को प्रदर्शित करता है।
                                                             । टैली का गेटवे
                                                            ii। कार्य बटन
                                                          iii। कैलकुलेटर (कमांड क्षेत्र)



GATWAY OF TALLY

स्क्रीन के बाईं ओर यह भाग विभिन्न विकल्पों को दिखाता है।
इन सभी विकल्पों का उपयोग लेज़र, समूह बनाने या ट्रायल बैलेंस या बैलेंस शीट देखने के लिए किया जाता है।

स्क्रीन के दाईं ओर, यह भाग सभी कंपनियों की सूची दिखाता है और सबसे ऊपर यह चयनित कंपनी का नाम दिखाता है।
Ctrl + M टैली के प्रवेश द्वार को सक्रिय करने के लिए शॉर्टकट कुंजी है।

समारोह बटन:
स्क्रीन का यह हिस्सा इसके उपयोग के साथ सभी फ़ंक्शन कुंजियों की सूची दिखाता है।
बटन का चयन करके, उपयोगकर्ता उस विशेष फ़ंक्शन जैसे बैकअप, परिवर्तन आदि को सक्रिय कर सकता है।

कैलकुलेटर (कमांड क्षेत्र):
स्क्रीन का यह हिस्सा वास्तविक कमांड एरिया है
इस क्षेत्र में उपयोगकर्ता कमांड टाइप कर सकते हैं और उन्हें निष्पादित कर सकते हैं।
इस क्षेत्र को सक्रिय करने के लिए Ctrl + N शॉर्टकट कुंजियाँ हैं।


 टैली में नई कंपनी कैसे बनाएं?

उत्तर:।
1. टैली में, कंपनी का मतलब एक ऐसे संगठन से है, जिनके खाते कंप्यूटर पर बनाए रखने हैं।
2. इसके लिए, उपयोगकर्ता को उस कंपनी में उपयोग किए गए सभी खातों की सूची घोषित करनी होगी और फिर दैनिक लेनदेन में प्रवेश करना शुरू करना होगा।
3. कंपनी बनाने का मतलब है कंपनी के बारे में विस्तार से जानकारी दर्ज करना।
4. डिफ़ॉल्ट रूप से, टैली सॉफ़्टवेयर टैली के गेटवे, फ़ंक्शंस बटन और कैलकुलेटर के साथ हरे रंग को खोलता है।
5. फिर कंपनी जानकारी मेनू प्रदर्शित करने के लिए बटन पैनल पर फ़ंक्शन बटन F3 (Alt + F3) पर क्लिक करें। यह शो निम्न मेनू है:
कंपनी की जानकारी
कंपनी का चयन करें
कंपनी बनाएं
छोड़ना
इस मेनू का उपयोग कंपनी के चयन के लिए या नई कंपनी बनाने के लिए किया जाता है।
6. एक नई कंपनी बनाने के लिए, इस विकल्प पर क्लिक करके या C दबाकर कंपनी विकल्प चुनें।
7. फिर स्क्रीन विभिन्न क्षेत्रों को प्रदर्शित करने के लिए जानकारी जैसे कि कंपनी का नाम उसके उपनाम, पता, मुद्रा, वित्तीय वर्ष, आयकर संख्या और बिक्री कर संख्या आदि।


8. अंत में, यह पूछता है कि डेटा को स्वीकार करें या नहीं। यदि उपयोगकर्ता हां विकल्प का चयन करता है तो उस कंपनी को बनाया जाता है और इसे कंपनी की जानकारी मेनू से लोड किया जा सकता है।


 फ़ीचर विकल्पों (F11) के उपयोग की व्याख्या करें?

उत्तर:। सुविधाओं का उपयोग केवल चयनित कंपनी से संबंधित विकल्पों को बदलने के लिए किया जाता है।
1. इसके लिए F11 बटन बटन पैनल एक छोटा कट है।
2. इस मेनू का उपयोग करते हुए, कंपनी की विशेषता बदल जाती है जिसका अर्थ है सक्षम या अक्षम करना।
3. विभिन्न विशेषताएं मट्ठे की तरह उपलब्ध हैं



कंपनी (F12) के विन्यास का उपयोग बताइए?


उत्तर:। कंपनी को कॉन्फ़िगर करने के लिए, बटन पैनल से F12 बटन पर क्लिक करें। यह टैली के प्रवेश द्वार में निम्नलिखित स्क्रीन दिखाता है:
विन्यास
सामान्य
सांख्यिक चिह्न
Accts / निवेश संबंधी निर्णय निर्माताओं। जानकारी
वाउचर प्रविष्टि
चालान / आदेश प्रविष्टि
मुद्रण
छोड़ना
1. कॉन्फ़िगरेशन परिवर्तन सभी सक्रिय कंपनियों को प्रभावित कर सकते हैं।
2. विन्यास में विभिन्न विकल्प होते हैं जैसे सामान्य, सांख्यिक चिह्न, एक्यूट / इनवॉ। जानकारी, वाउचर प्रविष्टि, चालान, आदेश प्रविष्टि, मुद्रण, आदि।


3. सामान्य विकल्पों का उपयोग देश की विवरण, तिथि प्रारूप या मासिक रिपोर्ट में रेखांकन आदि जैसी जानकारी बदलने के लिए किया जाता है।
4. संख्याओं के प्रारूप को बदलने के लिए संख्यात्मक प्रतीक विकल्प का उपयोग किया जाता है।
5. डिफ़ॉल्ट सेटिंग्स की जाँच करने के लिए एक्सेप्ट / इनवॉइस जानकारी विकल्प का उपयोग किया जाता है। इस विकल्प में, यदि उपयोगकर्ता सेट नाम के लिए उपनाम की अनुमति देता है, तो वह केवल उपनाम पूछता है अन्यथा यह नाम के लिए कोई अन्य नाम नहीं पूछता है।
6. वाउचर प्रविष्टि ने वाउचर की विशेषताएं निर्धारित की हैं, जैसे लागत वाउचर विवरण, बिल वार विवरण, खाता बही संतुलन, आदि।
7. इनवॉइस / ऑर्डर एंट्री इनवॉइस और खरीद, बिक्री ऑर्डर एंट्री की विशेषताएं निर्धारित करती है।
8. मुद्रण विकल्प का उपयोग वाउचर, चालान, वित्तीय विवरण इत्यादि के मुद्रण के लिए किया जाता है।
9. कॉन्फ़िगरेशन मेनू से बाहर निकलने और पिछले मेनू पर जाने के लिए क्विट विकल्प का उपयोग किया जाता है।



  टैली में समूह क्या है?


उत्तर:।
1. टैली में, सभी खातों की प्रविष्टियों को उपयोगकर्ताओं की आवश्यकता के अनुसार समूहीकृत या उप समूहबद्ध किया जा सकता है।
2. समूह का अर्थ खाते के प्रकार से है। प्रत्येक समूह के कार्य निश्चित हैं।
3. टैली उपयोगकर्ता को अपना समूह बनाने की सुविधा प्रदान करता है। साथ ही यह 28 पूर्वनिर्धारित समूह प्रदान करता है।
4. इन 28 समूहों में से 15 प्राथमिक समूह हैं और 13 उप समूह हैं।


निम्नलिखित उन समूहों की सूची है जो बैलेंस शीट को प्रभावित करते हैं।


1. पूंजी खाता: निवेश या मालिक के खाते को संभालें। इसका एक उपसमूह है।
    (ए) आरक्षण और अधिशेष: सभी आरक्षित खाते जैसे सामान्य भंडार, पूंजी भंडार आदि।

2. वर्तमान संपत्ति: इन परिसंपत्तियों को 6 उप समूहों में विभाजित किया गया है
    (ए) बैंक खाते: बैंक लेनदेन का मतलब है कि चालू खाते, बचत खाते इत्यादि।
    (बी) हाथ में नकदी: खाता बही में सभी नकद ट्रैक।
    (सी) जमा (संपत्ति): फिक्स्ड डिपॉजिट, कंपनी द्वारा किए गए सुरक्षा जमा।
    (डी) ऋण और अग्रिम (संपत्ति): यदि कंपनी कोई ऋण देती है या अन्य को उन्नत करती है।
    (ई) हाथ में स्टॉक: सामग्री के स्टॉक को खोलने या बंद करने का रिकॉर्ड रखें।
    (एफ) विविध देनदार: यह उन सभी कंपनियों या व्यक्तियों की सूची रखता है, जिन्हें कंपनी क्रेडिट पर सामग्री देती है।


3. वर्तमान देयताएं: यह बकाया देनदारियों या सांविधिक देनदारियों का ट्रैक रखता है।
                    (ए) कर्तव्यों और करों: सभी करों और कर्तव्यों का भुगतान कंपनी द्वारा किया जाता है जैसे कि व्यापार कर्तव्यों, उत्पाद शुल्क, स्थानीय बिक्री कर आदि, कर्तव्यों और करों के तहत दर्ज किए जाते हैं।
                    (बी) प्रावधान: यह भविष्य की आवश्यकताओं के लिए सभी वित्तीय व्यवस्था के रिकॉर्ड रखता है।
                    (सी) विविध लेनदारों: कंपनी खरीद सामग्री या क्रेडिट पर कोई अन्य चीजें। फिर सभी कंपनियों या व्यक्तियों की सूची विविध लेनदारों के अधीन है, जिन्हें कंपनी ने सामग्री खरीदी है।




4. निश्चित परिसंपत्तियाँ: सभी परिसंपत्तियों जैसे मशीनरी, भवन इत्यादि का लेखा-जोखा।


5. निवेश: यह शेयरों, सरकार जैसे समग्र निवेश का रिकॉर्ड रखता है। प्रतिभूतियां, जमा राशि आदि।


6. ऋण (देयता): यह कंपनी द्वारा लिए गए ऋणों का लेखा रखता है और इसके तीन उपसमूह निम्नलिखित हैं:
                    (ए) बैंक ओडी खाते: सभी ओवरड्राफ्ट खाते रखें।
                    (बी) सुरक्षित ऋण: कंपनी की प्रतिभूतियों द्वारा अचल संपत्तियों के खिलाफ लिए गए ऋण का ध्यान रखें।
                    (सी) असुरक्षित ऋण: भागीदार / निदेशकों या अन्य दलों से प्राप्त बिना शर्त ऋण।


7. सस्पेंस खाता: इस खाते का उपयोग उन लेनदेन को दर्ज करने के लिए किया जाता है जिनके detai9ls को अंतिम रूप देने के लिए तु है।


8. शाखा / प्रभाग: कंपनी की शाखाओं, प्रभागों और सहायक कंपनियों के सभी नाम।


9. विविध खर्च: इस समूह के तहत सभी खर्चों को दर्ज किया जाता है।
निम्नलिखित समूह विनिर्माण, व्यापार और लाभ और हानि खातों को प्रभावित करते हैं:


10. खरीद खाता: इसका उपयोग सभी खरीद खाते के रिकॉर्ड को बनाए रखने के लिए किया जाता है।


11. बिक्री खाता: यह सभी बिक्री का रिकॉर्ड रखता है।


12. प्रत्यक्ष आय: इस समूह का उपयोग माल की बिक्री जैसे सभी प्रत्यक्ष आय में प्रवेश के लिए किया जाता है।


13. अप्रत्यक्ष आय: यह समूह बिक्री के अलावा सभी आय को बनाए रखता है। इसका मतलब है कि यह सभी आय का रिकॉर्ड रखता है जैसे किराया प्राप्त, ब्याज प्राप्त आदि।


14. प्रत्यक्ष व्यय: इस समूह का उपयोग सभी प्रत्यक्ष खर्चों को दर्ज करने के लिए किया जाता है इसका मतलब है कि कच्चे माल की खरीद, या श्रमिकों की मजदूरी।


15. अप्रत्यक्ष व्यय: इस समूह का उपयोग प्रत्यक्ष व्यय के अलावा अन्य सभी खर्चों के रिकॉर्ड को बनाए रखने के लिए किया जाता है। सभी वेतन, किराए का भुगतान, विज्ञापन शुल्क अप्रत्यक्ष खर्च के तहत हैं।


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